.Aaj hum aapko Apni Post ” Independence Day speech In Hindi – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में , Happy Independence Day 2018 , ” ke madhyam se Independence Day par nibandh batane jaa rhe hai. 15 August 2018 , Independence Day speech In Hindi ,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में , Happy Independence Day 2018

Independence Day speech In Hindi – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

Independence Day speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

India में स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त की तिथि को मनाया जाता है। 15 अगस्त, 1947 के दिन भारत ने अंग्रेज़ी उपनिवेश की जकड़नों को तोड़कर स्वतंत्रता का नवप्रभात देखा था। यह स्वर्णिम दिन लगभग सवा सौ वर्षों तक चले अनवरत संघर्ष के बाद आया। इसके बाद देश की छवि बदली और नवनिर्माण का दौर आरंभ हुआ। स्वतंत्र भारत आज दुनिया के विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा होने के लिए लालायित दिखाई दे रहा है। Independence Day speech In Hindi स्वतंत्रता दिवस संपूर्ण राष्ट्र का उत्सव है। इस दिन को पूरे राष्ट्र में बहुत उल्लास के साथ मनाया जाता है। राष्ट्र के स्वाभिमान का प्रतीक तिरंगा झंडा समारोहपूर्वक फहराया जाता है।
स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

 स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में – Happy Independence Day 2018

अगर आप Independence Day speech  in hindi – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध  हिंदी में , स्वतंत्रता दिवस पर निबंध  हिंदी में – 15 August speech  in Hindi , 15 August speech  in Hindi – Independence Day speech  in hindi ,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में – 15 August speech  in Hindi . पढ़ना चाहते है तो यह से पढ़ सकते है | साथ ही ये भी पढ़े  स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएँ हिंदी में इन हिंदी |

Independence Day speech In Hindi ,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में , Happy Independence Day 2018

भारत सरकार स्वतंत्रता दिवस के सरकारी और गैर-सरकारी कार्यक्रमों में जनता बढ़-चढ़कर भागीदारी करती है। ‘जन-गण-मन, ‘वंदे मातरम्’ और ‘जय हिंदके स्वरों से आसमान गुंजित हो उठता है। देशभक्ति के गीतों को सुनकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लोग देश की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए संकल्पित दिखाई देते हैं।
Independence Day speech In Hindi
राजधानी दिल्ली में हर वर्ष पंद्रह अगस्त के दिन भव्य समारोह होता है। लाल किला तथा इसका पूरा परिक्षेत्र विशेष रूप से सजा-धजा और समारोह के लिए तैयार दिखाई देता है। प्रात: साढ़े सात बजे देश के प्रधानमंत्री यहाँ आकर ध्वजारोहण करते हैं। जनगण-मन की धुन बज उठती है। फिर प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण रेडियो और टेलीविजन पर किया जाता है।

Independence Day speech In Hindi – Happy Independence Day 2018

Independence Day speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

15 अगस्त का दिन उन शहीदों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने देश की स्वतंत्रता की खातिर अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी थी। सैंकड़ों फाँसी पर झूल गए और सैंकड़ों ने काले पानी की सज़ा काटी। हज़ारों ने अंग्रेजी हुकूमत की बर्बरता सही और उनकी लाठियों और गोलियों के शिकार हुएलाखों लोगों ने हँसतेहँसते जेलयात्राएँ कीं। गाँधीजी के नेतृत्व में हुए जन आंदोलन में देश की जनता ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। लोगों ने अपने निजी सुखों का त्याग कर दिया।

स्वतंत्रता के लिए लंबी जद्दोजहद करनी पड़ी। अंग्रेजों की चाल कुटिल थी, उन्होंने देश के दो टुकड़े कर दिए। पाकिस्तान नामक एक नए राष्ट्र का उदय हुआ। स्वतंत्र भारत को कई नई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ाआज स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ी चुनौती मजहबी जुनून और आतंकवाद है। हम एकजुट रहकर ही इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

इतनी सी बात हवाओं की बतायें रखना
रौशनी होगी चिरागों को जलाए रखना
लहु देकर की है जिसकी हिफाजत हमने
ऐसे तिरंगे केा हमेशा अपने दिल में बसाए रखना
जय हिन्द, जय भारत
स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में
Happy Independence Day 2018

आजादी कहने को सिर्फ एक शब्द है लेकिन इसकी भव्यता को कोई भी शब्दों में नही बांध सकता.

Independence Day speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महायज्ञ का प्रारम्भ झासी की रानी और मंगल पांडे ने किया और अपने प्राणों को भारत माता पर न्योछावर किया.

.देखते ही देखते यह चिंगारी एक महासंग्राम में बदल गयी जिसमें पूरा देश कूद पड़ा.
Independence Day speech In Hindi

इस आजादी के लिए तिलक ने ‘स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है’ का सिंहनाद किया.

Independence Day speech – स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

Independence Day speech In Hindi ,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में , Happy Independence Day 2018

चंद्रशेखर आजाद ने अपना धर्म ही आजादी को बताया. भगतसिंह ने देशभक्ति की जो लो पैदा की वह अद्भुत है.
Happy Independence Day 2018

ईट का जवाब पत्थर से देने की क्रांतिकारियों की ख्वाहिश का सम्मान यह देश हमेशा करेगा.

देश को गर्व है कि उसके इतिहास में भगतसिंह, सुखदेव, राजगुरु और असंख्य ऐसे युवा हुए जिन्होंने अपने प्राणों की भारतमाता के लिए हंसते-हंसते न्योछावर कर दिया.

देश के इतिहास में अगर किसी को असली सुपरहीरो माना जाता है तो वह हैं हमारे नेताजी सुभाषचंद्र बोस.

Independence Day speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में

सुभाष चंद्र बोस एक आम भारतीय ही थे. उच्च शिक्षा प्राप्त और अच्छे उज्ज्वल करियर को त्याग देश के इस महान हीरो ने दर-दर भटक कर देश की आजादी के लिए प्रयास किए.

महात्मा गाँधी यूँ तो किसी परिचय के मोहताज नहीं लेकिन यह राष्ट्र उन्हें राष्ट्रपिता के रूप में जनता है. “गाँधीजी ने दुनिया की अहिंसा और असहयोग नाम के दो महा अस्त्र दिए.
Happy Independence Day 2018

‘अहिंसा’ और ‘असहयोग’ लेकर गुलामी की जंजीरों को तोड़ने के लिए महात्मा गाँधी, ‘लोह पुरुष’ सरदार पटेल, चाचा नेहरु, बाल गंगाधर तिलक जैसे महापुरुषों ने कमर कस ली.

90 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को स्वतंत्रता का वरदान मिला.

वर्षों की गुलामी सहने और लाखों देशवासियों का जीवन खोने के बाद हमने यह बहुमूल्य आजादी पाई है. लेकिन आज की युवा पीढ़ी आजादी का वास्तविक अर्थ भूलती जा रही है.

अपने पहले भाषण में पंडित नेहरु ने कहा-

Independence Day speech In Hindi - स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में
आज हम दुर्भाग्य के एक युग का अंत कर रहे हैं और भारत पुनः खुद को खोज पा रहा है। आज हम जिस उपलब्धि का उत्सव मना रहे हैं, वो महज एक क़दम है, नए अवसरों के खुलने का। इससे भी बड़ी जीत और उपलब्धियां हमारी प्रतीक्षा कर रही हैं”
Independence Day speech In Hindi

Great Country India Independence Day speech In Hindi – Happy Independence Day 2018

Independence Day speech In Hindi ,  स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में , Happy Independence Day 2018

भारत की सेवा का अर्थ है लाखों-करोड़ों पीड़ितों की सेवा करना। इसका अर्थ है ग़रीबी, अज्ञानता, और अवसर की असमानता मिटाना। हमारी पीढ़ी के सबसे महान व्यक्ति की यही इच्छा है कि हर आँख से आंसू मिटे। शायद ये हमारे लिए संभव न हो पर जब तक लोगों कि आंखों में आंसू हैं, तब तक हमारा काम ख़त्म नहीं होगा।
Happy Independence Day 2018

आज एक बार फिर वर्षों के संघर्ष के बाद, भारत जागृत और स्वतंत्र है। भविष्य हमें बुला रहा है। हमें किधर जाना चाहिए और हमें क्या करना चाहिए, जिससे हम आम आदमी, किसानों .और कामगारों के लिए आज़ादी और अवसर ला सकें, हम ग़रीबी, हम एक समृद्ध, लोकतान्त्रिक और प्रगतिशील देश बना सकें। स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में हम ऐसी सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक संस्थाओं को बना सकें जो हर आदमी-औरत के लिए जीवन की परिपूर्णता और न्याय सुनिश्चित कर सके? कोई भी देश तब तक महान नहीं बन सकता जब तक उसके लोगों की सोच या कर्म संकीर्ण हैं
Happy Independence Day 2018

One thought on “स्वतंत्रता दिवस पर निबंध हिंदी में – Independence Day speech In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *